Breaking News

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन, शोक में डूबा देश

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद 93 साल की उम्र में निधन हो गया. अटल बिहारी वाजपेयी ने एम्‍स दिल्‍ली में आखिरी सांस ली. बीते एक महीने से अटल बिहारी वाजपेयी को यूटीआई इंफेक्शन, लोवर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और किडनी संबंधी बीमारियों के कारण एम्स दिल्ली में भर्ती कराया गया था. उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, 'मैं नि:शब्द हूं, शून्य में हूं, लेकिन भावनाओं का ज्वार उमड़ रहा है। हम सभी के श्रद्धेय अटल जी हमारे बीच नहीं रहे। अपने जीवन का प्रत्येक पल उन्होंने राष्ट्र को समर्पित कर दिया था। उनका जाना, एक युग का अंत है।' सुबह से ही अटल बिहारी वाजपेयी की सेहत की जानकारी लेने के लिए नेताओं का एम्‍स में आना जाना लगा हुआ था. गुरुवार दोपहर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्‍स पहुंचे. उनके अलावा, बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह, राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, अमर सिंह, अरविंद केजरीवाल सहित कई विपक्षीय नेता भी उनसे मिलने पहुंचे थे. अटल बिहारी का जन्म ग्वालियर में हुआ अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसम्बर 1924 को हुआ था. उनके पिता कृष्ण बिहारी बाजपेयी शिक्षक थे. उनकी माता कृष्णा थीं. वैसे मूलतौर पर उनका संबंध उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के बटेश्वर गांव से है लेकिन पिता मध्य प्रदेश में शिक्षक थे. इसलिए उनका जन्म वहीं हुआ. हालांकि उनका लगाव उत्तर प्रदेश की राजनीतिक से सबसे अधिक रहा. लखनऊ से वो सांसद रहे थे.

ब्रहमपुरी में महिला की हत्या, दो बोरियों में आठ टुकड़ो में मिला शव

मेरठ। ब्रहमपुरी थाना क्षेत्र में ब्रहस्पतिवार को क्षेत्र झाडिय़ों में पड़ी दो बोरियों एक अज्ञात महिला का आठ टुकड़ो में बंटा हुआ शव बरामद होने से सनसनी फैल गई। शव की शिना त न होने पर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि देर रात महिला की हत्या के बाद शव को वहां फेंक दिया गया। आमना मस्जिद के निकट सिटी गार्डन में सुबह घूमने निकले लोगों ने झाडिय़ों में दो बोरियां पड़ी हुई देखीं। दोनों बोरियों से खून रिसता देख क्षेत्र के लोगों का माथा ठनक उठा। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने बोरियों को खोला तो सबके होश उड़ गए। दोनों बोरियों में एक महिला का आठ टुकड़ों में बंटा हुआ शव था। लगभग चालीस वर्षीय मृतका बादामी सूट सलवार और कार्डिगन पहने हुए थी। पुलिस ने शव की शिना त का प्रयास किया, लेकिन आसपास के लोगों ने शव को पहचानने से इंकार कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने शव के टुकड़ो को एकत्र कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना की जानकारी के बाद सीओ ब्रहमपुरी धर्मेन्द्र चौहान भी मौके पर पहुंचे और जांच की। पुलिस के अनुसार महिला की हत्या करने के बाद रात बारह बजे के बाद शव ठिकाने लगाने के उद्देश्य से उसे वहां फेंका गया है। पुलिस आसपास के थानों और जनपदों में शव के फोटो भेजकर महिला की शिना त का प्रयास कर रही है।

हथियारों के जखीरें के साथ सप्लायर गिरफ्तार

मेरठ । रोहटा थाना पुलिस ने चैकिंग के दौरान अवैध असलाह सप्लाई करने वाले सप्लायर को गिरफ्तार करने का दावा किया है। आरोपी के पास से भारी संख्या में हथियार बरामद हुए हैं। ब्रहस्पतिवार को पुलिस लाइन में प्रेस वार्ता के दौरान एसपी देहात श्रवण कुमार ने बताया कि पकड़े गए आरोपी का नाम सलमान पुत्र कल्लू निवासी बालैनी जनपद बागपत है। पुलिस ने आरोपी के पास से चार तमंचे, एक पिस्टल, एक रायफल, 33 कारतूस ओर एक बाइक बरामद की है। एसपी देहात ने बताया कि इस गैंग के दो साथी दीपक और राजू निवासी कंकरखेड़ा फरार हैं। उन्होंने दावा कि शीघ्र ही फरार चल रहे अन्य दोनों आरोपी भी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

नही लगा अभिषेक हत्याकांड का सुराग

कई थानों की पुलिस और क्राइम ब्रांच ने झोंकी ताकत सीसीटीवी से नही हुए क्लीयर बदमाशों के चेहरे मेरठ। कल रात ब्रहमपुरी स्थित शारदा रोड पर एक व्यापारी अभिषेक की गोली मारकर हत्या कर दी गई, इस घटना के बाद कई थानों की पुलिस और क्राइम ब्रांच लगी हुई है लेकिन अभी तक कुछ क्लीयर नही हुआ है, कि किसने वारदात को अंजाम दिया है। उधर, पुलिस ने सीसीटीवी को खंगाल लिया है लेकिन उससे कुछ भी क्लीयर नही हुआ है। पुलिस के आला अधिकारियों का दावा है कि शीघ्र ही वारदात का खुलासा कर दिया जाएगा लेकिन हैरत की बात ये है कि पुलिस ने अभी तक भी किसी नतीजे पर नही पहुंची है सिर्फ कई गैंगों पर फोकस करते हुए तीर चल रही है। जानकारी के मुताबिक ब्रहमपुरी निवासी सुशील वर्मा उर्फ शीलू रात करीब 8 बजे दुकान से अपने घर पहुंचे थे। उसी समय बदमाश उनके घर में घुसे, बताया गया कि तीन बदमाश घर के अंदर घुस आए जबकि तीन बाहर ही खड़े रहे। बदमाशों ने सुशील से नकदी लूटने का प्रयास किया, विरोध करने पर गोली चला दी। बदमाशों द्वारा अंधाधुंध गोली चलाए जाने से सुशील के बेटे अभिषेक के अलावा उमेश, अखिल आदि घायल हो गए। गोली चलने की आवाज सुनकर लोग घरों से बाहर निकले और बदमाशों को घेरने का प्रयास किया। अपना को घिरता देख बदमाश फायरिंग करते हुए फरार हो गए। घायलों को अस्पताल ले जाया गया। बदमाशों के जाने के बाद लोगों ने पुलिस को सूचना दी और घायलों को अस्पताल ले गए। अस्पताल में अभिषेक ने दम तोड़ दिया, घटना से गुस्साए लोगों ने शारदा रोड पर जाम लगा दिया। घटना की सूचना पर एसएसपी जे. रविन्द्र गौड मौके पर पहुंचे लेकिन लोगों ने उनका विरोध किया। भीड़ ने पुलिस के साथ धक्का मुक्की की, किसी तरह लोगों को समझा बुझाकर शांत किया गया। मौके पर पहुंचे व्यासार संघ के पदाधिकारियों और बीजेपी नेताओं ने घटना को लेकर त्रीव रोष जताया। फिलहाल घटना को लेकर क्षेत्र में तनाव बना हुआ है और फोर्स तैनात है।

भाजपा ही कर सकती है देश की प्रगति- सत्यप्रकाश

मेरठ। कंकरखेड़ा के गुरूनानक बाजार स्थित तिलक चौक पर भाजपा कैन्ट प्रत्याशी सत्यप्रकाश अग्रवाल एवं संयुक्त व्यापार संघ उपाध्यक्ष एवं कंकरखेड़ा व्यापार संघ अध्यक्ष नीरज मित्तल के कर कमलों द्वारा भाजपा कार्यालय का उद्घाटन किया गया। सत्यप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि देश की प्रगति अगर कोई कर सकता है तो वह भाजपा ही सकती है। नीरज मित्तल ने कहा कि यूपी में सरकार भाजपा की होगी, इसलिए आपके सामने बहकाने-फुसलाने वाले लोग भ्रमित करने जरूर आयेंगे, खुलकर भाजपा के कमल के फूल को खिलाओ और यूपी में भाजपा की पूर्ण बहुमत से सरकार बनाओ, जिसमें युवा, वृद्ध, महिला को सरकार रोजगार दे सके। इस दौरान पंकज चौधरी, हृदय प्रकाश शर्मा, दीपचंद वर्मा, सुशील कुमार, राजेश खन्ना, ओपी सिंह मौजूद रहे।

तहखाने में बनाते थे मौत का सामान, हथियारों का जखीरा बरामद

मेरठ। दौराला थाना पुलिस ने चैकिंग के दौरान दो बदमाशों को दबोचकर एक अवैध हथियारों की फैक्ट्री से बने और अधबने हथियारों का जखीरा बरामद किया है। आरोपियों का कहना है कि यह हथियार चुनाव के दौरान मेरठ, मुजफरनगर और शामली में सप्लाई किए जाने थे। पुलिस लाइन में एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी और सीओ दौराला ने पत्रकार वार्ता में बताया कि पुलिस ने चैकिंग के दौरान भामौरी स्थित काली नदी के पुल से लाल पल्सर सं या यूपी- 15 बीएफ 0912 पर सवार एक व्यक्ति को रूकने को कहा तो उसने बाइक भगा दी, जिसे पुलिस ने पीछा करके दबोच लिया। दबोचे गए बदमाश ने अपना नाम साबिर बताया और उसकी तलाशी लने पर पुलिस कोएक तमंचा और कारतूस बरामद हुआ। पूछताछ करने पर खुलासा हुआ कि वह अपने भाई के साथ अलीमुद्दीन के साथ फलावदा में अवैध हथियारों की फैक्ट्री चलाता है। उसकी निशानदेही पर फलावदा में उसके भाई अलीमुद्दीन के घर के तहखाने में छापेमारी करते हुए उसे भी गिर तार कर लिया गया। मौके से पुलिस को बने और अधबने कई तमंचे, देशी बंदूके कारतूस और हथियार बनाने के उपकरण बरामद हुए हैं। हथियारों का इतना बड़ा जखीरा बरामद होने के बाद पुलिस की भी आंख फटी रह र्गइं। दोनों भाइयों ने पूछताछ में बताया कि यह हथियार वह विधानसभा चुनाव के दौरान मेरठ, मुज फरनगर और शामली सहित आसपास के जनपदों में सप्लाई करने वाले थे। एसपी सिटी ने बताया कि दोनों आरोपियों को जेल भेजा जा रहा है।

नागरिकों की सुरक्षा को खतरे में डालने का किया विरोध

मेरठ। थाना प्रभारियों द्वारा नियम विरूद्ध नागरिकों की सुरक्षा को खतरे में डालकर अवैधनिक एवं अतार्किक आदेश के विरोध् में भाजपा विध् िप्रकोष्ठ के कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी को ज्ञापन प्रेषित किया है और लाईसेंसी शस्त्र जमा न कराने की मांग उठाई है। भाजपा विध् िप्रकोष्ठ के जिला संयोजक नरेश दत्त शर्मा के नेतृत्व में भाजपाई जिलाध्किारी से मिलने पहुंचें और ज्ञापन प्रेषित कर अवगत कराया है कि चुनाव आयोग एवं उच्च न्यायालय इलाहाबाद ने शस्त्र जमा कराने के विषय में स्पष्ट आदेश एवं निर्देश जारी किये हैं कि किसी भी नागरिक की सुरक्षा को खतरे में डालकर किसी को शस्त्रा जमा कराने के लिये बाध्य नहीं किया जा सकता है। विशेषकर जिन नागरिकों का सीधे तौर पर किसी भी राजनैतिक गतिविध्यिों से कोई संबंध् नहीं है तथा उनकी व उनके परिवार की जान को असामाजिक तत्वों द्वारा खतरे का अंदेशा है तथा उनकी जान को खतरे में डालकर शस्त्र जमा कराने का सामूहिक आदेश देना उच्च न्यायालय एवं मु य चुनाव आयोग के आदेशों का खुला उल्लंघन है इसलिये चुनाव के समय शस्त्रा जमा कराने का असंवैधनिक आदेश को तार्किकता की कसौटी पर विश्लेषण कर पुर्नविचार किया जाना न्यायोचित होगा। जिलाधिकारी से मांग की गई है कि मामले में उचित न्याय किया जाये। इस मौके पर राजकुमार कौशिक, पूनम वशिष्ठ, हरेन्द्र कुमार, सूरज सिंह, सार्थक भारद्वाज, मनोज गोयल, सुनील शर्मा, आरपी खैर, पिफरोज खान, शाह फैसल, जगदीश लोधी, सुरेन्द्र सिखैरा, सुरेन्द्र कुमार, अरशद आदि मौजूद रहे।

मकर संक्रांति पर होगा एकादश कुण्डीय गुरू यज्ञ

मेरठ। 14 जनवरी मकर संक्रांति पर्व पर बृहस्पति देव मंदिर परिसर में एकादश कुण्डीय गुरू यज्ञ का आयोजन किया जायेगा 11 विद्वान आचार्यों के मंत्रोच्चारण के साथ 11 यजमान गुरू यज्ञ करेंगे तथा विलेश्वर संस्कृत विश्व विद्यालय के प्राचार्या डा. चिंतामणी जोशी का आर्शीवाद प्राप्त होगा, ये जानकारी भारतवर्ष के एकमात्र बृहस्पति देव मंदिर सूरजकुण्ड पर आयोजित प्रेस वार्ता में मंदिर समिति के महामंत्राी राकेश मेहरा ने दी। उन्होनें बताया कि गुरू भक्तों के परिवार में सुख शांति व समृ(ि बनी रहे इसके लिये सभी गुरू भक्त पूर्ण आहुति के लिये एक गोला उफपर से काटकर उसमें हवन सामग्री व देसी घी डाल कर लायें। इस अवसर पर मंदिर व्यवस्थापक अभिनव तिक्खा ने बताया कि गुरू आरती के उपरांत खिचड़ी व हलवे का प्रसाद वितरण किया जायेगा तथा गुरू चालिसा के तीसरे संस्करण का विमोचन किया जायेगा। इस अवसर पर अर्चना तिक्खा, नि मी राजावत, विनय मित्तल, एन.के. वत्स, चमन सिंह, रमेश कश्यप, शिवम गौड़ आदि उपस्थित रहे।

नोटबंदी व जीएसटी पर संगोष्ठी का आयोजन

मेरठ। पश्चिम उत्तर प्रदेश की टेक्सेशिओ अकादमिक एंड वेलफेयर फोरम एसोसिएशन वेस्टर्न यूपी के तत्वधान में नोटबंदी व जीएसटी पर पश्चिम उत्तर प्रदेश स्तर की संगोष्ठी का आयोजन हुआ, जिसमें बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर, हापुड, मोदीनगर, गजिआबाद आदि जनपदों से आए अधिवक्ताओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि वक्ता राजीव सिंघल पूर्व स्टैंडिंग कॉउसिलिंग आयकर विभाग उच्च न्यायालय रहे। उन्होंने विमुद्रीकरण जैसे ज्वलंत विषय पर भारत सरकार के इस फैसले लेने के दीर्घयामी योजना के अन्तर्गत कारण बताये और परिणामों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि 1 अरब 28 करोड़ आबादी वाले हमारे देश में मात्र 3 करोड़ 62 लाख आयकर दाता हैं। केवल इतने ही करदाताओं पर सवा सो करोड़ भारतीयों का वजन है जो इस देश में आयकर देते ही नहीं। दरअसल यह सब अभियान उन्हीं लोगों के विरुद्ध है नाकि कर दाताओं के, जिस देश में कम करेंसी जारी की जाती है और सोना अधिक होता है, वही राष्ट्र समृद्ध राष्ट्र कहलाते हैं। इसीलिए वास्तविक विकास के लिए सरकार का बजेटरी डेफिसिट को नियंत्रित करना ही होगा ताकि विकास कार्यक्रम प्रत्येक विभाग में उचित ग्रांट देकर लागू कराये जा सकें। ज्यादा जजों की भर्ती होने पर न्याय जल्दी व सुलभ हो सकेगा। स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ, मेक इन इंडिया जैसे कार्यक्रम जभी सम्भव हो सकेंगे जब देशवासी देश के साथ अपने को विकसित करने की सोच बना लेंगे। नोटबंदी के कारण कश्मीर समस्या आतंकवाद नक्सली बाहरी फंडिंग, फेक करेंसी, हवाला, भ्रष्ट अफसरशाही, सुपारी किलर आदि पर अंकुश लगा है तथा विमुद्रीकरण से ब्याज दरों में भी कमी आएगी जिससे सरकार के साथ साथ आम नागरिकों को लाभ मिल सकेगा तथा हम विकसित राष्ट्र के विकसित नागरिक बनने की और बड़ सकेंगे। राजीव सिंघल द्वारा बेनामी संपत्ति, स्त्री धन तथा ढाई लाख से अधिक 8 नवम्बर के बाद पुरानी करेंसी में जमा कराने वाले लोन के लिए क्या क्या आयकर में प्रावधान है और किस प्रकार लागु होंगे इसकी उदरों सहित व्याख्या की। जी एस टी पर फोरम के चेयरमैन इन के अरोड़ा द्वारा जी एस टी रजिस्ट्रेशन के माइग्रेशन में आने वाली समस्याओं का निराकरण किया तथा प्रोजेक्टर में डेमोन्सट्रेशन देते हुए कर अधिवक्ताओं की जिज्ञासा का समाधान किया। इस वर्कशॉप से पूर्व 2016- 18 हेतु गठित की गयी कार्यकारिणी की घोषणा की गयी जिसमें मुख्य रूप से चेयरमैन एन के अरोरा मुजफ्फरनगर, चीफ कन्वेनर एके जैन, महासचिव भारत जी भूषण का पुनरू मनोनयन हुआ। मुख्य संरक्षक वरिष्ठ अधिवक्ता बी दी जैन, ओ पि अग्रवाल मनोनयन रहे।

लेन-देन में युवक को उतारा मौत को घाट

मेरठ। मेरठ के लिसाडीगेट थाना इलाके में युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई जिससे इलाके में सनसनी फ़ैल गई। हत्या के पीछे पैसो की लेनदेन का विवाद बताया जा रहा है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। हत्यारोपी अभी फरार है। दरअसल, मेरठ के लिसाड़ी गेट थाना इलाके के में कांच का पुल क्षेत्र में दिलशाद नाम का शख्स स्क्रैप का काम करता है और उसका उसके ही पार्टनर नौशाद से 23 हजार रुपयो को लेकर विवाद चला आ रहा था जिसे दोनों में तनाव चलता आ रहा था। बताया जाता है कि दिलशाद पर नौशाद के 23 हजार रूपये थे। जिसका वो अक्सर तकाज़ा करता आ रहा था । आज भी नौशाद ने दिलशाद को पैसो के सिलसिले में अपने पास बुलाया जहाँ उन दोनों में कहासुनी हो गई । बताया जाता है कि नौशाद ने पिस्टल से दिलशाद पर फायर झोंक दिया और गोली लगने से दिलशाद की मौत हो गई। गोली मारकर आरोपी फरार हो गया। वहीं पुलिस ने शव को पीएम के लिए भेज दिया है और मुकदमा दर्ज कर हत्यारोपी नौशाद की गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं।इस मामले में डिप्टी एसपी रितेश कुमार सिंह ने कहा कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है, हत्यारोपी की तलाश में पुलिस जुट गई है। जल्द ही हत्यारोपी को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया जाएगा।

पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा को बनाई स्मार्ट व्यवस्था

एक क्लिक पर पहुंचेंगी पुलिस, एंड्राएड फोन पर डाउनलोड करना होगा यह एप मेरठ। यह साल महिलाओं की सुरक्षा के लिए और ज्यादा हाईटेक बंदोबस्त लेकर आ रहा है। कोई राह चलते छेडख़ानी करे, फब्तियां कसे तो अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड एप पर सिर्फ एक टच करना होगा। इतने भर से पुलिस को पता चल जाएगा कि किस स्थान पर ऐसी हरकत की जा रही है। मदद के लिए पुलिस कुछ ही मिनट में पहुंच जाएगी। लखनऊ में इसका परीक्षण किया जा रहा है। जनवरी सैंकेंड वीक में मेरठ सहित अन्य जनपदों में एप लांच करने की प्लानिंग है। महिला सुरक्षा के लिए बनाया गया यह एप एंड्राएड प्लेटफार्म आधारित है। एप का कंट्रोल सीधे सेंट्रल सर्वर पर जीपीएस आधारित नेटवर्क से होगा। एप में एक हेल्प बजर का विकल्प दिया गया है। आपात स्थिति में केवल इस ऑप्शन को टच करना होगा। पुलिस अधिकारियों का दावा है कि एप सीधे कंट्रोल रूम और मुख्य सर्वर से कनेक्ट रहेगा। कंट्रोल रूम से सबसे नजदीकी चीता, डायल 100 पुलिस को तुरंत ही महिला की लोकेशन का मैसेज पहुंचेगा। पुलिस बहुत कम वक्त में ही संबंधित महिला के पास मदद को पहुंच जाएगी। दिल्ली में निर्भयाकांड के बाद अपने प्रदेश में भी महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस संगठन में कई कोशिशें शुरू हुईं। थानों में महिला हेल्प डेस्क के बाद अब तकनीक के जरिए त्वरित राहत देने की कोशिश है. दिल्ली, जयपुर, जोधपुर सहित कुछ अन्य शहरों व राज्यों में यह काफी असरदार रहा है। इस मामले में एसएसपी जे. रविन्द्र गौड का कहना है कि एप का ट्रायल अभी लखनऊ में चल रहा है। सफल ट्रायल के बाद इसे मेरठ सहित पूरे प्रदेश में लांच करने की प्लानिंग है।

सूर्या बार के मालिक पर हुए हमले के संबंध में कप्तान से मिले व्यापारी नेता

मेरठ। शुक्रवार की शाम मेडिकल थाना क्षेत्र के कृष्णा प्लाजा में सूर्या बार के मालिक पर हुए हमले के मामले में आज संयुक्त व्यापार संघ के पदाधिकारी एसएसपी से मिले। संयुक्त व्यापार संघ के व्यापारियों ने एसएसपी जे रविन्द्र गौड़ से उनके कार्यालय में मुलाकात की। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान जहां एक ओर प्रशासन जिले में कानून-व्यवस्था कायम करने के लिए बडे-बड़े दावे कर रहा है, वहीं सूर्या बार के स्वामी सतीश तेवतिया पर हुआ हमला पुलिस-प्रशासन की मुस्तैदी की पोल खोलने को काफी है। तेजगढ़ी चौकी से चंद कदम की दूरी पर स्थित बार में हमलावर दो-दो पिस्टल लेकर दाखिल हुआ, लेकिन रास्ते में कहीं उसकी चेकिंग नहीं हुई। वहीं तीन-तीन मंजिल से कूदकर हमलावर पुलिस की नाक के नीचे से फरार हो गया, लेकिन उसे दबोचे न जाना बेहद शर्मनाक है। उन्होंने तेजगढ़ी चौराहे पर बार-बार होने वाली घटनाओं से निपटने के लिए सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाए जाने की मांग की। वहीं सतीश तेवतिया पर हुए हमले के विरोध में आज कृष्णा प्लाजा बंद रहा। नवीन गुप्ता के अनुसार रविवार को भी मार्केट बंद रहेगा, सोमवार तक हमलावर की गिर तारी न होने पर आगे की रणनीति तय की जाएगी। इस दौरान अमन गुप्ता, गौरव शर्मा, तिलक नारंग, लल्लू मक्कड़, परविन्द्र त्यागी और विकास गिरधर आदि मौजूद रहे।

सरधना में बदमाशों का कहर, 6 घरों में चोरी

सलावा में फौजी की रिवाल्वर और दो दर्जन कारतूस सहित लाखों का माल उड़ाया मेरठ। सरधना के सलावा गांव में बदमाशों ने बीती रात झमाझम बारिश के बीच आधा दर्जन घरों के ताले तोडकर चोरी की वारदात को अंजाम दे दिया। घटना को लेकर क्षेत्र के ग्रामीणों में आक्रोश है। सुबह मौके पर पहुंची पुलिस का घेराव करते हुए ग्रामीणों ने घटना के खुलासे की मांग की। देर रात सलावा गांव में फौजी राजीव के यहां से बदमाशों ने लाइसेंसी रिवाल्वर और 25 कारतूस चोरी कर लिये। इसके सिवा बदमाशों ने गांव में ही रहने वाले दिनेश पुत्र राजपाल, जयद्रथ पुत्र मोहर सिंह, सोमपाल पुत्र रोहताश, सुभाष पुत्र देशराज व ओमी के घरों पर भी धावा बोला। बदमाशों ने सभी घरों से लाखों के सोने और चांदी के जेवरात व नगदी आदि सहित कीमती सामान चोरी कर लिया। हैरत की बात है कि बारिश के दौरान किसी भी ग्रामीण को वारदात की भनक तक नहीं लगी। सुबह होने पर ग्रामीणों द्वारा दी गई सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस को ग्रामीणों का आक्रोश झेलना पड़ा। हालांकि फोरेंसिक टीम व डॉग स्कवायड ने जांच-पडताल की लेकिन बदमाशों का कोई सुराग हाथ नहीं लगा। वहीं पुलिस ने घटना के शीघ्र खुलासे का दावा किया है।

सदर में युवक की हत्या, नाले में मिला शव

मेरठ। सदर थाना क्षेत्र के एक नाले में शनिवार की सुबह युवक का शव बरामद होने से सनसनी फैल गई। शव की सड़ी-गली हालत देखकर अंदाजा होता है कि युवक हत्या लगभग एक सप्ताह पूर्व की गई है। मृतक की शिनाख्त नहीं हुई है। काठ के पुल के निकट वोल्गा रेस्टोरेंट के पास नाले में क्षेत्र के लोगों ने एक शव तैरता देखा तो क्षेत्र के लोगों में सनसनी फैल गई और मौके पर सैकड़ों लोगों की भीड़ लग गई। इसी बीच घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने तमाशबीनों को हटाते हुए क्षेत्र के लोगों की मदद से शव को नाले से बाहर निकाला। लगभग 40 वर्षीय मृतक के शरीर पर जुराब के सिवा कोई कपड़ा नहीं था और उसका चेहरा बुरी तरह से चोटिल था। जिससे जाहिर हो रहा था कि हत्यारों ने पहचान छिपाने के उद्देश्य से उसके चेहरे को भारी वस्तु से कुचला था। पुलिस ने शव की शिनाख्त का प्रयास किया लेकिन कोई सफलता न मिली। जिसके बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

पहले की देश सेवा, अब करूंगा जनता की सेवा: जिले सिंह

मेरठ। चुनाव की तिथि घोषित होते ही सभी पार्टियों ने अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिये हैं इसी कड़ी में शिवसेना ने भी अपने प्रत्याशी घोषित किये हैं जिसमें मेरठ कैन्ट से शिवसेना ने जिले सिंह जैनपुर को अपना प्रत्याशी बनाकर चुनाव मैदान में उतारा है। बताते चलें कि जिले सिंह जैनपुर पहले सेना में रह चुके हैं और 1987 में जाट रेजीमेंट में 19 साल की सर्विस के दौरान कई ऑपरेशनों पर रहे और 1999 कारगिल ऑपरेशन में सेवायें दी, उसके बाद ऑपरेशन भूटान में शिरकत की और उल्फा के खिलाफ लड़ाई लड़ी। देश की सेवा की और दो साल पूर्व शिवसेना की सदस्यता ली और तब से शिवसेना जिला उप प्रमुख के पद पर कार्यरत हैं। पार्टी ने उनकी लगन और मेहनत को देखते हुए उन्हें कैन्ट विधनसभा से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। जिले सिंह जैनपुर ने कहा कि कैन्ट में शिवसेना मजबूती से चुनाव लड़ेगी और इस बार अन्य दलों को अपनी ताकत का पूरा अहसास करायेगी। उन्होनें कहा कि यहां पिछले काफी समय से भाजपा की सीट रही है लेकिन अब लोग बदलाव चाहते हैं। उन्होनें कहा कि कैन्ट की जनता का भारी समर्थन उनके साथ हैं और लोगों का स्नेह और प्यार उन्हें जनस पर्क के दौरान मिल रहा है। उन्होनें कहा कि जीतने के बाद कैन्ट से गुंडागर्दी, छेड़छाड़ दूर करने की लड़ाई लड़ी जायेगी।

संतों ने हिन्दु रक्षा पर रखे विचार

मेरठ। केंट स्थित वेस्ट रोड पर शुक्रवार को संकट मोचन हनुमान श्री बालाजी व शनि शक्ति पीठ शनि धाम मंदिर में शुक्रवार को शनि पीठाधीश्वर महंत महेन्द्र दास महाराज के सनिध्य में पिछले तीन दिनों से चल रहे स्वर्ण कलश स्थापना समारोह संत समागम के आयोजन के साथ संपन्न हुआ। इस मौके पर 1008 महामडलेश्वर प्रेम दास जी महाराज ने महंत महेन्द्र दास को महामडलेश्वर की उपाधि दी। उसके बाद जैन विवाह मंडप में सैकडों महतों, महामडेश्वरों एवं संतों द्वारा हिन्दू चिंता पर अपने-अपने विचार प्रकट किए गए। हरि सच्चिनानंद साक्षी महाराज, महंत सुंदर दास, जगदगुरू कृष्ण स्वरूप जी महाराज, महंत लाडली दास, उदय जी महराज, ब्रजघाट के मंहत फुल डोज महाराज, महंत कृपाल दास, व सैकड़ों दंडी स्वामी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। इस मौके पर युवाओं ने श्रीराम जी के जयघोष के नारे लगाकर उत्साह बढ़ा दिया। इस मौके पर सभी संतों ने धर्म के विस्तार व हिन्दु रक्षा के लिए खुलकर विचार रखे।

संदिग्ध परिस्थितियों ने जलकर नवविवाहिता की मौत

मेरठ। किठौर थाना क्षेत्र में देर रात संदिग्ध परिस्थितियों ने एक नवविवाहिता की जलकर मौत हो गई। विवाहिता का पति भी उसे बचाने के प्रयास में झुलस गया, हालांकि समाचार लिखे जाने तक युवती के परिजनों ने घटना की तहरीर नहीं दी थी। बुलंदशहर निवासी रिंकी का विवाह दस माह पूर्व ढिकौली निवासी प्रमोद के साथ हुआ था। बताया जाता है कि देर रात किसी समय रिंकी कैरोसीन में की आग में झुलस गई, उसे बचाने के प्रयास मे उसका पति प्रमोद भी गंभीर रूप से झुलस गया। चीख-पुकार सुनकर एकत्र हुए परिजन दोनों को लेेकर मेडिकल पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने रिंकी को मृत घोषित कर दिया। इंस्पेक्टर किठौर ने बताया कि 21 वर्षीया रिंकी के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। वहीं उसके मायके से परिवार वाले मेरठ पहुंच गए हैं, जिनसे पूछताछ की जा रही है। समाचार लिखे जाने तक परिजनों ने थाने में कोई तहरीर नहीं दी थी।

कैश न मिलने पर ग्रामीणों ने बैंककर्मियों को दौड़ाया

किठौर के पीएनबी बैंक में गुस्साए क्षेत्र के निवासियों का हंगामा मेरठ। किठौर कई दिनों से बैंक के चक्कर काटने के बावजूद कैश न मिलने से परेशान ग्रामीणों का गुस्सा आज फूट गया। ग्रामीणों ने बैंक में ताला जड़ते हुए बैंककर्मियों को दौड़ा लिया। बाद में शीघ्र कैश उपलब्ध कराए जाने के आश्वासन के बाद ग्रामीण शांत हुए। मामला कस्बे के पंजाब नेशनल बैंक की शाखा से जुड़ा है। दरअसल, पिछले पांच दिनों से आसपास के गांवो में रहने वाले बैंक के खाताधारक बैंक में कैश लेने के लिए चक्कर काट रहे थे। आरोप है कि बैंककर्मी रोज कैश न होने का हवाला देकर ग्रामीणों को बैरंग वापस लौटा रहे थे। शुक्रवार को भी जब दर्जनों ग्रामीणों को कैश न होने की बात कहकर बैंककर्मियों ने अगले दिन आने को कहा तो ग्रामीणों के सब्र का बांध टूट गया। गुस्साए ग्रामीणों ने बैंककर्मियों से हाथापाई शुरू कर दी, जिसके बाद अधिकांश बैंककर्मी बैंक से बाहर निकल गए। जिसके बाद ग्रामीणों ने बैंक पर ताला जड़ दिया। काफी देर चले हंगामे के बाद आखिरकार बैंककर्मियों ने शनिवार को हर हालत में कैश दिए जाने का आश्वासन दिया, जिसके बाद ग्रामीण शांत हुए।

राशन डीलर पी गया तेल, खा गया अनाज

रिठानी की महिलाओं ने कलक्टे्रट पर प्रदर्शन कर की कार्यवाही की मांग मेरठ। रिठानी वार्ड 11 के राशन डीलर पर क्षेत्र के निवासियों के राशन उन्हें न देकर राशन ब्लैक किए जाने का आरोप लगाते हुए दर्जनों महिलाओं ने कलक्टेऊट पर प्रदर्शन कर डीएम के नाम ज्ञापन सौंपा। क्षेत्र की महिलाओं ने वार्ड के पार्षद गजेन्द्र सिंह के नेतृत्व में जिला मु यालय पर प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोप लगाया कि उनके नए राशन कार्ड काफी समय पूर्व बनने गए थे, जिसे बाद से क्षेत्र की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान का संचालक ईश्वर दयाल हर बार राशन कार्ड बनकर न आने की बात कहकर उन्हें वापस भेजता रहा। काफी दिनों बाद पता चला कि उनके राशन कार्ड बनकर राशन डीलर के पास पहुंच गए हैं, और राशन डीलर उनके हिस्से का तेल और अनाज ब्लैक कर रहा है। महिलाओं ने आरोप लगाया कि इस बात की शिकायत करने जब वह राशन डीलर के पास पहुंची तो वह दबंगई पर उतारू हो गया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में पूर्व में भी अधिकारियों को सूचना दी गई थी, लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। महिलाओं ने राशन डीलर के खिलाफ कार्यवाही की मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर बबली, पिंकी, गीता, सुनीता, पार्वती, रेनू आदि मौजूद रहीं।

हिन्दी फिल्मों के मशहूर अभिनेता ओम पुरी का निधन

मुंबई। बॉलीवुड में अपनी नायाब अदाकारी के लिए पहचाने जाने वाल दिग्गज अभिनेता ओमपुरी का आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से अपने घर पर निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। परिवार से जुड़े सूत्रों ने कहा, ''आज सुबह दिल का तेज दौरा पड़ने से उनका उपनगरीय अंधेरी स्थित अपने घर पर निधन हो गया। यह बहुत बड़ा सदमा है।’’ बॉलीवुड से हॉलीवुड तक, फीचर फिल्मों से लेकर गंभीर कलात्मक फिल्मों में कई बेहतरीन किरदार निभाने वाले मशहूर अभिनेता अपनी बहुमुखी अदाकारी के लिए पहचाने जाते थे। अभिनेता ने भारत, पाकिस्तान, ब्रिटेन और हॉलीवुड की अनेक फिल्मों में काम किया। ओमपुरी को 1990 में देश के चौथे सबसे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमपुरी के निधन पर शोक व्यक्त किया है और साथ ही थिएटर एवं फिल्मों में उनके लंबे योगदान को याद किया।

‘साइकिल’ की लड़ाई: फिर चुनाव आयोग पहुंचे मुलायम

लखनऊ। सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के दोनों गुटों में ‘साइकिल’ पर कब्जे को लेकर जारी लड़ाई में सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव अपने अनुज शिवपाल सिंह यादव के साथ चुनाव आयोग में अपना पक्ष रखने के लिये आज एक बार फिर दिल्ली रवाना हुए। मुलायम गुट के सूत्रों के मुताबिक सपा मुखिया और शिवपाल अपने साथ विधायकों, विधान परिषद सदस्यों तथा सांसदों के हस्ताक्षरित शपथपत्र ले गये हैं। मुलायम और शिवपाल के दिल्ली रवाना होने के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने सरकारी आवास पर अपने समर्थक विधायकों तथा अन्य नेताओं से मुलाकात की और उनसे पार्टी के चुनाव चिहन साइकिल पर दावा ठोंकने के लिये जरूरी शपथपत्रों पर हस्ताक्षर कराये। चुनाव आयोग ने सपा के दोनों गुटों द्वारा ‘साइकिल’ पर दावे के सिलसिले में दाखिल किये गये दस्तावेजों पर अपनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। आयोग ने दोनों गुटों से अपने-अपने समर्थक विधायकों, विधान परिषद सदस्यों तथा सांसदों द्वारा हस्ताक्षरित शपथपत्र मांगे हैं, ताकि यह पता लग सके कि किसके पास कितना संख्या बल है। अखिलेश के खेमे के सूत्रों ने बताया कि करीब 100 विधायकों ने पहले ही शपथपत्र पर दस्तखत कर दिये हैं। यह सिलसिला जारी है। पिछले रविवार को हुए सपा के विवादित राष्ट्रीय अधिवेशन में सपा के 229 में से 200 से ज्यादा विधायक, बड़ी संख्या में विधान परिषद सदस्य तथा अन्य पार्टी नेता एवं पदाधिकारी शामिल थे। अखिलेश के हिमायती माने जाने वाले सपा राज्यसभा सदस्य नरेश अग्रवाल ने दावा किया कि ज्यादातर विधायक, विधान परिषद सदस्य तथा सांसद अखिलेश के साथ हैं। माना जा रहा है कि अखिलेश के प्रतिनिधि भी आज ही चुनाव आयोग के दफ्तर जाकर विधायकों, विधान परिषद सदस्यों तथा सांसदों के हस्ताक्षरित हलफनामे सौपेंगे। आपसी गतिरोध के बीच, वरिष्ठ नेता आजम खां की कोशिशों से सपा के दोनों गुटों में दो दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन वह बेनतीजा रही। इस सबके बीच, मुख्यमंत्री अखिलेश ने बुधवार को पीछे ना हटने का साफ इशारा देते हुए एक कार्यक्रम में कहा ‘‘हम चुनाव में जा रहे हैं। हम फिर लौटेंगे। कहां नट-बोल्ट लगाना है, कहां हथौड़ा इस्तेमाल करना है, उसे ठीक से इस्तेमाल करेंगे।’’ सूत्रों के मुताबिक दोनों ही गुट अपनी-अपनी मांगों को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहते। विधानसभा चुनाव की घोषणा हो जाने के बावजूद कोई भी गुट नरमी नहीं दिखा रहा है। दरअसल, अपने पिता की राह से जुदा रास्ते पर चल पड़े अखिलेश सपा संगठन पर अपना वर्चस्व लगातार बढ़ाते दिख रहे हैं। उनके निर्देश पर आजमगढ़, देवरिया, कुशीनगर और मिर्जापुर के बर्खास्त सपा जिलाध्यक्षों को बुधवार को ‘बहाल’ कर दिया गया। गत रविवार को हुए अधिवेशन में प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाये गये शिवपाल यादव ने सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव द्वारा ‘असंवैधनिक’ करार दिये गये उस कार्यक्रम में शिरकत करने के आरोप में इन जिलाध्यक्षों को बर्खास्त कर दिया था।

बसपा ने जारी की 100 उम्मीदवारों के नामों की सूची

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दलित-मुस्लिम-ब्राह्मण के समीकरण के बल पर अपनी नैया पार लगाने के प्रति आश्वस्त बहुजन समाज पार्टी ने आज अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करते हुए 100 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। बसपा ने मुख्य रूप से समाजवादी पार्टी का वोट बैंक माने जाने वाले मुसलमानों की करीब 20 प्रतिशत भागीदारी के मद्देनजर इनको अपनी तरफ आकर्षित करने के लिये पहली सूची में 100 में से 36 सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं। बसपा की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक पार्टी मुखिया मायावती ने इन प्रत्याशियों के नाम घोषित करते हुए कहा है कि बाकी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की सूची भी जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी। मायावती ने गत मंगलवार को लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि बसपा ने प्रदेश विधानसभा की सभी 403 सीटों पर प्रत्याशी तय कर लिये हैं। उनमें से 87 टिकट दलितों को, 97 टिकट मुसलमानों को और 106 सीटें अन्य पिछड़ा वर्ग से ताल्लुक रखने वाले उम्मीदवारों को दी गयी हैं। उन्होंने कहा था कि बाकी 113 सीटों पर अगड़ी जातियों को टिकट दिये गये हैं। इनमें ब्राह्मणों को 66, क्षत्रियों को 36, कायस्थ, वैश्य और सिख बिरादरी के 11 लोगों को उम्मीदवार बनाया गया है। मायावती ने कहा था कि विपक्षी दलों के लोग बसपा पर जातिवादी पार्टी होने का आरोप लगाते हैं, लेकिन पार्टी ने समाज के सभी वर्गों के लोगों को टिकट देकर साबित किया है कि वह जातिवादी बिल्कुल भी नहीं है। विशेषज्ञों का मानना है कि मुसलमानों का एकजुट वोट किसी भी सियासी समीकरण को बना और बिगाड़ सकता है। वर्ष 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में मुसलमानों के लगभग एक पक्षीय मतदान की वजह से सपा को प्रचंड बहुमत मिला था। विधानसभा की 403 में से करीब 125 सीटों पर निर्णायक भूमिका निभाने वाले मुसलमानों का वोट इस बार अगर विभाजित हुआ तो माना जा रहा है कि इसका सीधा फायदा भाजपा को होगा। यही वजह है कि मायावती ने मुसलमानों को सलाह देते हुए कहा था कि सपा दो टुकड़ों में बंट गयी है, लिहाजा मुसलमान उसे वोट देकर अपना मत बेकार ना करें।

उप्र भाजपा अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने बनायी चुनाव समिति

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने 27 सदस्यीय प्रदेश चुनाव समिति का गठन किया है। प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने आज बताया कि प्रदेश चुनाव समिति में राजनाथ सिंह, ओम प्रकाश माथुर, शिव प्रकाश, कलराज मिश्र, उमा भारती, केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा शामिल हैं। उन्होंने बताया कि समिति में अरुण सिंह, डॉ. महेन्द्र सिंह, सुनील बंसल, ओम प्रकाश सिंह, विनय कटियार, डॉ. रमापतिराम त्रिपाठी, सूर्यप्रताप शाही, डॉ. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी, सुरेश खन्ना, सुनील ओझा, वीरेन्द्र खटिक, रमेश बिधूड़ी, रामेश्वर चौरसिया, स्वतंत्रदेव सिंह, सलिल विश्नोई, रमाशंकर कठेरिया के नाम भी हैं। श्रीवास्तव ने बताया कि स्वामी प्रसाद मौर्य, रीता बहुगुणा जोशी, ब्रजेश पाठक और स्वाती सिंह को भी समिति का सदस्य बनाया गया है।

परिपाटी, सिद्धांतों के आधार पर होगा ‘साइकिल’ का फैसलाः चुनाव आयोग

चुनाव आयोग साइकिल चुनाव निशान के विवाद का निपटारा जल्द ही परिपाटी और स्थापित सिद्धातों के आधार पर करेगा। सपा के दोनों धड़ों ने इस चुनाव निशान पर अपना दावा ठोंका है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने आज संवाददाताओं से कहा, ‘‘चुनाव निशान संबंधी प्रावधान के अनुसार आयोग अब तक की परिपाटी एवं स्थापित सिद्धातों को ध्यान में रखते हुए अपने समक्ष आए दस्तावेजों की छानबीन करेगा और सही समय पर उचित फैसला करेगा।’’ मुलायम सिंह यादव और उनके बेटे अखिलेश यादव के नेतृत्व वाले सपा के दोनों धड़ों ने आयोग के समक्ष अपना पक्ष रखते हुए साइकिल चुनाव चिन्ह पर अपना दावा किया है। आयोग ने कहा कि इस विवाद को लेकर चुनाव चिन्ह (आरक्षण एवं आवंटन) आदेश-1968 के पैरा 15 का अनुसरण किया जायेगा जो आयोग को मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों के अलग हो गए समूहों या विरोधी समूहों के संदर्भ में फैसला करने का अधिकार देता है। जैदी ने कहा कि पिछले दो-तीन दिनों में चुनाव आयोग को मुलायम सिंह यादव से एक प्रतिवेदन मिला और दूसरा प्रतिवेदन राम गोपाल यादव एवं अखिलेश यादव की तरफ से मिला।

‘मनमानी’ रोकने के लिए प्ले स्कूलों को लेकर दिशानिर्देश तय

प्ले स्कूलों की ‘मनमानी’ को लेकर आ रही शिकायतों के बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने इनके नियमन के लिए एक विस्तृत दिशानिर्देश तय किया।

पेट्रोल पंप पर लूट

मेरठ। मवाना में दिन-दहाड़े बदमाशों ने पेट्रोल पंप के कर्मचारियों के साथ मारपीट करते हुए तीन लाख रूपये लूटकर ले गए। बदमाश पेट्रोल पंप पर लगे सीसीटीवी कैमरे तोड़ दिए और उसकी हार्ड डिस्क भी निकाल कर ले गए। पेट्रोल कर्मियों का कहना है कि बदमाश गाड़ी में पेट्रोल डलवाने के बहाने आए थे। मवाना क्षेत्र स्थित रिलायंस पेट्रोल पंप पर गुरूवार सुबह इंडिगा कार में बदमाश पहुंचे। पेट्रोल पंप के कर्मचारियों का कहना है कि उन्होंने गाड़ी में तेल डलवाया और उसके बाद उन्होंने सभी कर्मचारियों पर पिस्टल तान दी। कर्मचारियों को कवर करते हुए बदमाशों ने तीन लाख रूपये लूट लिए। कर्मचारियों के विरोध करने पर उनके साथ मारपीट भी की। मारपीट करने के बाद बदमाशों ने पेट्रोल पंप पर लगे सीसीटीवी कैमरे और हार्ड डिस्क निकालकर अपने साथ ले गए। कर्मचारियों को कहना है कि उन्होंने सौ न बर पर सूचना दी थी, लेकिन पुलिस काफी देर बाद घटना स्थल पर पहुंची। हालांकि बाद में पुलिस ने बदमाशों को पकडऩे के लिए चैकिंग अभियान भी चलाया लेकिन बदमाशों का कहीं कुछ पता नहीं लग सका।

जानी में मासूम की हत्या के बाद हंगामा

रजवाहे से बरामद हुआ कल से लापता पांच वर्षीय बच्चे का शव परिजनों में मचा कोहराम, कातिल की गिर तारी न होने तक किया अंतिम संस्कार से इंकार मेरठ। जानी थाना क्षेत्र से मंगलवार से लापता एक पांच वर्षीय मासूम की किसी वहशी ने गला घोंटकर हत्या कर दी। देर रात रजवाहे से बच्चे का शव बरामद होने के बाद परिजनों में कोहराम मच गया। सुबह शव घर पहुंचने के बाद परिजनों ने कातिल की गिर तारी न होने तक शव के दफीना से इंकार कर दिया। मौके पर पहुंचे सीओ ने किसी प्रकार परिजनों को शांत कराते हुए शव को सुपुर्द-ए-खाक कराया। सिवाल खास निवासी अकबर का पांच वर्षीय पुत्र दानिश गांव के मदरसे में पहली कक्षा का छात्र था। मंगलवार की शाम करीब चार बजे वह घर के बाहर खेलते-खेलते लापता हो गया था। देर रात तक परिजन और ग्रामीण आसपास के स्थानों पर उसकी तलाश में जुटे रहे। रात करीब साढे ग्यारह बजे दानिश का शव गांव के बाहर स्थित एक रजवाहे से बरामद हो गया। शव की हालत देखकर लग रहा था कि किसी वहशी ने दानिश का गला घोंटकर उसकी हत्या की है। मासूृम की मौत की जानकारी मिलते ही उसके परिजनों में कोहराम मच गया, मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजते हुए मामले की जांच शुरू की, लेकिन परिजनों ने किसी प्रकार की रंजिश से इंकार कर दिया। फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट और डॉग स्क्वायड की टीम ने भी घटना स्थल का जायजा लिया, लेकिन कातिल का कोई सुराग हाथ नहीं लगा। उधर, पोस्टमार्टम के बाद बुधवार को जब दानिश का शव गांव में पहुंचा तो सैकड़ो ग्रामीणों और परिजनों ने कातिल की गिर तारी न होने तक शव को सुपुर्द-ए-खाक करने से इंकार करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। काफी देर चले हंगामे के बाद सीओ सरधना मौके पर पहुंचे और कातिल की शीघ्र गिर तारी का आश्वासन दिया, जिसके बाद पुलिस की मौजूदगी में बच्चे के शव को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। समाचार लिखे जाने तक परिजनों ने घटना की रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई थी।

राज्य में कानून व्यवस्था ध्वस्त: कलराज मिश्र

मेरठ। केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री कलराज मिश्र ने कहा कि समाजवादी पार्टी के बीच चल रही रार का विधानसभा चुनाव पर असर पडऩा तय है। राज्य में कानून व्यवस्था ध्वस्त है। सत्ता स्वार्थ से प्रेरित होकर उठा-पठक हो रही है। घनिष्ठ रिश्ते भी बिखर रहे है। इन हालात में जनता की मानसिकता बनी है कि सपा अब शासन करने के लायक नहीं है। बसपा के शासनकाल में बड़े पैमाने पर हुए भ्रष्टाचार भी जनता को याद है। अब प्रदेश में जनता के लिए इकलौता विकल्प भाजपा है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव में भाजपा के लिए अनूकूल माहौल है। स्थानीय सर्किट हाउस में पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हो गई है। प्रथम चरण में इसी क्षेत्र में मतदान होना है। पार्टी नेतृत्व जल्द ही अपने प्रत्याशियों का एेलान करेगा। सामने आये चुनाव सर्वे भाजपा को सत्ता से दूर बता रहे है? इस सवाल पर कलराज मिश्र ने कहा कि उन्होंने सर्वे नहीं देखा है आंकलन करने का सभी को हक है। उनका विश्वास है कि संगठन की ताकत के बूते भाजपा को स्पष्ट बहुमत का जनादेश मिलेगा।

जिले में आचार संहिता लागू, राजनैतिक दल चौबीस घंटे में हटाएं प्रचार सामग्री

डीएम ने बचत भवन में राजनैतिक दलों, मीडिया व प्रचार सामग्री छापने वालों के साथ ली एमसीएमसी की बैठक मेरठ। यूपी में चुनाव का ऐेलान होते ही सरगर्रियां तेज हो गई हैं। बुधवार को जिलाधिकारी बी चंद्रकला ने बचत भवन में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों और मीडियाकर्मियों की बैठक लेते हुए चुनाव संबंधी दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी बी चंद्रकला ने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से शहर में लगी उनकी प्रचार सामग्री को हटाने के लिए चौबीस घंटे का समय दिया। उन्होंने साफ कहा कि गुरूवार से शहर की वीडियोग्राफी कराते हुए शहर में लगे राजनैतिक दलों के नेताओं के होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर, वॉल पेंटिग व मूविंग एक्टिविटी पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। चुनाव प्रचार सामग्री छापने वालों से उन्होंने छापी जाने वाली प्रचार सामग्री का लेखाजोखा रखने के निर्देश दिए, जिससे प्रशासन चुनाव आयोग को उसके द्वारा मांगी गई जानकारी उपलब्ध करा सके। मीडियाकर्मियों को बताया कि इस बार शहर में किसी भी राजनैतिक डिबेट आदि के आयोजन के लिए उन्हें ऑनलाइन अनुमति लेनी होगी। उन्होंने चुनाव के दौरान मीडिया से सहयोग की अपील की। इस दौरान कई अधिकारी मौजूद रहे।

उत्तर भारत कोहरे से ढका, शीतलहर का प्रकोप जारी

नई दिल्ली (एजेंसी)। उत्तर भारत में ठंड की स्थिति कायम है और इस क्षेत्र के कई हिस्सों में घने कोहरे के कारण सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ।राष्ट्रीय राजधानी में शीतलहर चल रही है और सुबह के समय कोहरे से 60 ट्रेनों में विलंब हुआ, जबकि 20 ट्रेनों का समय बदला गया। शहर का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा। उत्तर प्रदेश में पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में घना कोहरा दर्ज किया गया और मुजफ्फरनगर का न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि, मेरठ, वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ, आगरा, कानपुर और बरेली में रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में ठंड की स्थिति जस की तस बनी हुई है और घने कोहरे की वजह से हवाई, रेल और सड़क यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार का न्यूनतम तापमान 6.1 और करनाल का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर में ठंड की स्थिति से लोगों को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन पूरी घाटी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे बना रहा। गुरुवार रात लेह में पारा कई डिग्री चढ़ा, लेकिन यह शून्य से नीचे 7.9 डिग्री सेल्सियस पर ठहर गया। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सुषमा के स्वास्थ्य में सुधार, एम्स से मिली छुट्टी

एम्स में 10 दिन पहले गुर्दा प्रतिरोपण करवाने वाली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को आज अस्पताल से छुट्टी दी जा रही है। एम्स ने एक बयान में कहा, ‘‘10 दिसंबर 2016 को गुर्दा प्रतिरोपण कराने वाली सुषमा स्वराज की सेहत में सतत सुधार हुआ है और उन्हें आज अस्पताल से छुट्टी दी जा रही है।’’ एम्स ने कहा कि ऑपरेशन के बाद उनकी सेहत में आ रहे सुधार पर प्रतिरोपण सर्जनों, चिकित्सकों, सघन चिकित्सा विशेषज्ञों और फिजियोथेरेपिस्ट का दल करीबी नजर बनाए हुए था।

नोटबंदी के बारे में संसदीय समिति को जानकारी देंगे पटेल

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल वित्त मंत्रालय से सम्बन्धित संसदीय समिति को विमुद्रीकरण प्रक्रिया और उसके प्रभाव के बारे में जानकारी देंगे। संसदीय वेबसाइट पर डाले गए एक कार्यक्रम के अनुसार, ‘‘रिजर्व बैंक के गवर्नर 500 रूपये और 1000 रूपये की भारतीय मुद्रा के विमुद्रीकरण और उससे पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बताएंगे।’’

नोटबंदी के फैसले से खुश हैं प्रधानमंत्री की पत्नी

कोटा (राजस्थान)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पत्नी जसोदाबेन ने नोटबंदी के कदम की सराहना करते हुए कहा है कि यह ‘भ्रष्टाचार और कालाधन’, दोनों पर रोक लगाएगा। उन्होंने आशा जताई कि केंद्र सरकार देश की प्रगति और विकास के लिए काम करना जारी रखेगी। जसोदाबेन ने कहा, ‘‘500 और 1000 रूपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने का केंद्र सरकार का फैसला देश में भ्रष्टाचार और कालाधन, दोनों पर रोक लगाएगा। यह कदम विदेशों में पड़े कालाधन को वापस लाएगा।’’ वह रविवार को बतौर मुख्य अतिथि एक कार्यक्रम में शरीक होने यहां राजस्थान आई थीं।